जगप्रभा

जगप्रभा
मेरे द्वारा अनूदित/स्वरचित पुस्तकों की मेरी वेबसाइट

शुक्रवार, 11 अगस्त 2017

180. "नाज़-ए-हिन्द सुभाष" eBook डाउनलोड कीजिये-


स्वतंत्रता दिवस तथा नेताजी सुभाष के अन्तर्धान दिवस के अवसर पर आज यानि 11 अगस्त से 18 अगस्त तक eBook "नाज़-ए-हिन्द सुभाष" जगप्रभा की वेबसाइट पर निश्शुल्क उपलब्ध रहेगी।
यह पुस्तक मुख्य रुप से नेताजी सुभाष की अन्तर्राष्ट्रीय गतिविधियों (17 जनवरी 1941 से 18 अगस्त 1945) पर केन्द्रित है। 1941 से पहले के कुछ घटनाक्रमों को संक्षेप में लिखा गया है- भूमिका के तौर पर तथा 1945 के बाद के "सम्भावित" घटनाक्रमों को विस्तार दिया गया है, ताकि पाठकगण तार्किक विश्लेषण करते हुए स्वयं किसी निर्णय पर पहुँच सकें कि नेताजी का आखिर क्या हुआ होगा! अपनी ओर से कोई निर्णय पाठकों पर थोपने की कोशिश पुस्तक में नहीं है। चूँकि इस दौर की बहुत-सी बातों के बारे में हम अक्सर नहीं या कम जानते हैं, अतः हर भारतीय को- खासकर, किशोर एवं युवा पीढ़ी को- इसे एकबार जरुर पढ़ना चाहिए।
यूँ तो यह पुस्तक ब्लॉग पर भी उपलब्ध है, पर एक तो वहाँ "अनुक्रम" उल्टा हो गया है- पहला अध्याय अन्त में और अन्तिम अध्याय शुरु में हो गया है, जिससे "स्क्रॉल" करते हुए पढ़ना नहीं हो पाता है; दूसरी बात, eBook में बहुत सारी तस्वीरों को जोड़ा गया है, जो काम ब्लॉग पर नहीं हो पाया है।
अभी तक हमलोग eBook के मामले में सहज नहीं हो पाये हैं, इसलिए यहाँ पूरी प्रक्रिया बतायी जा रही है कि किस तरह से हम जगप्रभा की वेबसाइट से इस पुस्तक को डाउनलोड कर सकते हैं:-
सबसे पहले तो इस लिंक पर क्लिक करें- http://jagprabha.in/product/naz-e-hind-subhash/


 


1. पहले कदम के रुप में हमें eBook के नीचे "Add to Cart" पर क्लिक करना है, पुस्तक के शीर्षक के ऊपर "eBook added" और "View Cart" का सन्देश आ जायेगा,

 

2. दूसरे कदम के रुप में हमें "View Cart" क्लिक करना है- हम चाहें, तो 'मीनू बार' पर "Cart" को भी क्लिक कर सकते हैं, 

3. तीसरे कदम में हमें "Proceed to Checkout" पर क्लिक करना होता है,

 

4. चौथे कदम में हम "Billing Address" में अपन नाम, पता, मोबाइल नम्बर, ईमेल पता भरते हैं और एक "पासवर्ड" भी डालते हैं- इससे वेबसाइट पर हमारा "खाता" बन जाता है- अगली बार से इस वेबसाइट पर हमें नाम-पता भरने की जरुरत नहीं पड़ती है, (अगर आपका पहले से यहाँ खाता है, तब आप "Returning Customer? Please Click Here" पर क्लिक करेंगे)

 

5. पाँचवे कदम के रुप में हम (इसी पेज पर) "Place Order" के माध्यम से भुगतान करते हैं- चूँकि अभी यह eBook निश्शुल्क है, तो जाहिर है कि भुगतान की जरुरत नहीं पड़ेगी, मगर "प्लेस ऑर्डर" पर क्लिक करके ही आगे बढ़ा जायेगा,

 

यहाँ "Order Received" का सन्देश मिलता है,

 

6. अब छठे या अन्तिम कदम के रुप में हमें वेबसाइट के 'मीनू बार' में स्थित "My Account" टैब पर क्लिक करेंगे और "Downlodas" मीनू पर क्लिक करके देखेंगे कि हमारी eBook आ गयी है या नहीं; आ गयी है, तो डाउनलोड करेंगे, नहीं तो वेबसाइट को मेल करके ("Contact Us") अपनी समस्या बतायेंगे।
 




 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें